my blog list

Saturday, January 19, 2019

Unknown Caller ( कहानी )


सुनो सुनाओ लाइफ बनाओ 92.7 big FM और मै हू आपकी दोस्त RJ मीरा
 आज फिर हाजिर हु आपके आपके साथ आपके गमो को भुलाने और अपनी हर प्रॉब्लम का समाधान बताने
 तो बस फ़ोन उठाओ नंबर घुमाओ अपनी प्रॉब्लम मुझे बताओ मै करुँगी आपकी हर मुश्किल आसान क्योकि इस शो का नाम है Get your समाधान |

मीरा आज फिर सुबह अपनी आवाज से पूरे शहर को उठाने में  लगी थी संडे का दिन था |  सुबह के सात बजे थे सड़के कोहरे से ढकी हुई थी
शहर के आधे से ज्यादा लोग अभी भी नींद की आगोश में थे , पर मीरा अपनी दमदार आवाज में पूरे जोश के साथ अपनी कॉलर्स की प्रॉब्लम का समाधान बताने को तैयार थी
पर शायद उसकी बातो से किसी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा था
लोग अपनी रोजाना की ज़िन्दगी जीने में मजरुफ थे  और मीरा अपने पहले कॉलर के इंतज़ार में थी
कि तभी उसके पहले कॉलर  का कॉल आया

Hello  RJ Meera

RJ Meera :- Yes

अपना नाम बताइये और अपनी प्रॉब्लम बताइये ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सके

Caller :- मैं अपना नाम नहीं बताना चाहता मीरा

RJ Meera :-  ओके ( मीरा फ़ी भी अपने पूरे जोश में थी )  तो अपनी प्रॉब्लम ही बता दीजिये

Caller :- वो मीरा में

RJ  Meera :-  जी बताइये हम सुन रहे है ( मीरा ने एक्साइटेड होते हुए कहा )

Caller :-  में बस तुमसे बात करना चाहता हु मीरा

RJ  Meera :- मीरा को लगा आज फिर कोई कॉलर उसके  साथ मज़ाक कर रहा  है या उसे तंग करने की कोशिश कर रहा है
 उसके साथ अक्सर ऐसा होता था की कॉलर उससे कॉल करके इधर उधर की बाते करता फ़्लर्ट करता
( पर फिर भी मीरा ने खुद को संभाला )
और कहा
RJ Meera :- yes  बताये सुन रही हु मै , आप क्या बात करना चाहते है

Caller :- मैं बस किसी से बात करना चाहता हू , कुछ कहना चाहता हू मीरा

RJ  Meera :- जी कहिये आप जो कहना चाहते है

Caller :- मीरा मैं जीना नहीं चाहता , मुझे हर पल ऐसा लगता है जैसे जीने की कोई वजह ही नहीं रह गयी मेरे पास
"अब उसकी बाते सुन कर मीरा को लगने लगा शायद कोई आशिक़ फिर अपने ब्रेकअप का गम बांट रहा है उसके साथ"
( पर  जो भी हो उसके लिए तो अच्छा ही है शायद ऐसे आशिक़ो की वजह से ही सही लोग उसका शो सुनेंगे तो सही )
इन सब ख्यालो को झटकते हुए मीरा ने फिर कहा

RJ Meera :-  आप जीना क्यों नहीं चाहते

Caller :- मेरे पास जीने की कोई वजह ही नहीं ( इस बार उसकी बातो में और भी मायूसी थी )

RJ Meera :-  क्यों आपकी गर्लफ्रेंड से झगड़ा हुआ इसलिए , या वो छोड़कर चली गयी इसलिए
पर दोस्त किसी एक के चले जाने से ज़िंदगी ख़त्म तो नहीं हो जाती

Caller :- नहीं मीरा मेरी कोई गर्लफ्रेंड  नहीं है, और न ही ऐसी कोई बात है |
मैं बस परेशान हू , अपनी ज़िंदगी से

RJ Meera :-  पर क्यों ( इस बार मीरा ने कुछ सीरियस होकर पूछा )

Caller :- क्योकि मैं अलग हू और मेरा अलग होना या नार्मल न होना , मुझे परेशान करता है

RJ Meera :-  मैं आपकी बात समझ रही हूँ ( मीरा ने बात सम्भालने के लिए कहा,  अब वो  और उत्सुक होकर उसकी बाते सुनने लगी ) 
पर आपको क्यों लगता है ,आप अलग है और अगर है भी तो इसमें गलत क्या है , हम सब एक दूसरे से अलग है किसी न किसी वजह से और ये अलग होना ही तो हमे कुछ नया करने को प्रेरित करता है

Caller :- पर मेरा अलग होना मुझे बेचैन करता है 
मीरा एक डर सा लगा रहता है की अगर मेरा अलग होना, मेरी सच्चाई किसी को पता लगी तो वो मुझसे प्यार करना बंद कर देंगे मुझे छोड़ कर चले जायेगे
मुझसे  नफरत भी करने लगे शायद और इसलिए ही तो मेरा दोस्त अमन भी चला गया ( अब उसकी आवाज कुछ रुआँसी हो चली थी उसकी आवाज से साफ़ लग रहा था की वो अगर इससे  ज्यादा कुछ बोला तो अभी रोने लगेगा )

RJ Meera :-  अरे सुनो अब  प्लीज  रो मत और रही बात लोगो कि तो एक बात हमेशा याद रखो कि तुम्हारे अपने  तुम्हारी सच्चाई या तुम्हारी परेशानिया जानकार तुमसे कभी नफरत नहीं करते बल्कि तुम्हारी हेल्प करते है और रही बात अमन की तो शायद वो आपका सच्चा दोस्त था ही नहीं जो आपकी सच्चाई जानकार आपको परेशानी में छोड़कर चला गया


Caller :- नहीं मीरा ऐसा मत कहो
तुम नहीं जानती उसे , वो बहुत अच्छा है
वो सिर्फ दोस्त नहीं है........ प्यार है ........ 
I love him .... I love him meera
( और ये कहते ही कुछ लम्हो के लिए वो खामोश हो गया )
 उसने वो बात कह दी थी जो मीरा शायद अब तक नहीं समझ पायी थी , उसकी सच्चाई , उसके बेचैन होने की वजह , उसका अलग होने का राज

RJ Meera :-  तो क्या आप गे ( gay) है ( मीरा के मुँह से एकदम निकल गया )
उस तरफ से कोई आवाज नहीं आयी
(मीरा को शायद अपनी गलती का एहसास हो गया था की उसे एकदम से उसे गे नहीं कहना नहीं चाहिए था )
RJ Meera :-  क्या आप मुझे सुन सकते है
कॉलर ने एक ठंडी आह भरी पर उस तरफ से अब भी कोई आवाज नहीं थी
मीरा ने फिर से पूछा
RJ Meera :-  क्या आप मुझे सुन सकते है
उस तरफ से फिर कोई आवाज नहीं आयी
RJ Meera :-  आप मुझे सुन रहे है न ?
पर तब तक दूसरी तरफ से कॉल डिसकनेक्ट हो चुकी थी …………..

No comments:

Post a Comment